scriptखेत में फसल की जगह ड्रग्स की पैदावार, एनसीबी के डीआईजी पहुंचे मौके पर, आरोपियों से की पूछताछ | Drugs are produced in the field instead of crops, NCB DIG inspected the spot, questioned the accusedNCB DIG reached the spot, questioned the arrested accusedDrugs are produced in the field instead of crops, NCB DIG inspected the spot, questioned the accused | Patrika News
सिरोही

खेत में फसल की जगह ड्रग्स की पैदावार, एनसीबी के डीआईजी पहुंचे मौके पर, आरोपियों से की पूछताछ

सिरोही जिले में कैलाश नगर थाना क्षेत्र के लोटीवाडा बडा गांव में एक खेत में बने कमरे में संचालित एमडी ड्रग्स बनाने के कारखाने का भंडाफोड कर 50 करोड़ की ड्रग्स जब्त करने के मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के डीआईजी सहित मुख्यालय दिल्ली व जोधपुर के अधिकारियों ने टीम के साथ रविवार को लोटीवाडा गांव पहुंचकर जांच पड़ताल की।

सिरोहीApr 29, 2024 / 04:41 pm

Satya

सिरोही जिले के कैलाश नगर थाना क्षेत्र के लोटीवाडा बडा गांव में एक खेत में बने कमरे में एमडी ड्रग्स बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड कर 50 करोड़ की ड्रग्स जब्त करने के मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के डीआईजी व अन्य अधिकारियों ने टीम के साथ मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की।

सिरोही जिले के लोटीवाडा बडा गांव में एक खेत में एमडी ड्रग्स बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड

सिरोही के लोटीवाड़ा गांव में खेत में एमडी ड्रग्स बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ कर 50 करोड की ड्रग्स जब्त करने का मामला

सिरोही। एटीएस गुजरात, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो दिल्ली व जोधपुर और सिरोही पुलिस टीम की संयुक्त कार्रवाई के दौरान सिरोही जिले में कैलाश नगर थाना क्षेत्र के लोटीवाडा बडा गांव में एक खेत में बने कमरे में संचालित एमडी ड्रग्स बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड कर 50 करोड़ की ड्रग्स जब्त करने के मामले में गिरफ्तार दोनों आरोपियों को पुलिस ने सिरोही कोर्ट में पेश किया। जहां से दोनों आरोपियों को जांच के लिए एनसीबी को सुपुर्द कर दिया है।
इधर, इस मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के डीआईजी नितिन चौबे सहित मुख्यालय दिल्ली व जोधपुर के अधिकारियों ने टीम के साथ रविवार को लोटीवाडा गांव पहुंचकर जांच पड़ताल की।

एनसीबी को सुपुर्द किए दोनों आरोपी
पुलिस उप अधीक्षक भवानी सिंह इंदा ने बताया कि रविवार को इस संयुक्त कार्रवाई में गिरफ्तार किए गए खेत मालिक लोटीवाड़ा बडा निवासी रगाराम मेघवाल और इस कार्य में उसका सहयोग एवं देखरेख करने वाले लियादरा थाना क्षेत्र के झाब गांव निवासी बजरंग विश्नोई को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने अवैध रूप से एमडी ड्रग्स बनाने वाले कारखाने से करीब 12 किलो एमडी ड्रग्स तथा करीब 60 किलो रॉ मेटेरियल, केमिकल तथा उपकरण जब्त किए थे। जिसकी बाजार कीमत 50 करोड बताई जा रही है। इन दोनों आरोपियों को रविवार को कोर्ट में पेश किया गया। जहां से दोनों को एनसीबी जोधपुर की हिरासत में भेज दिया गया है। इंदा ने बताया कि इस मामले की अग्रिम जांच एनसीबी जोधपुर की ओर से की जाएगी।
एनसीबी के डीआईजी पहुंचे लोटीवाड़ा, आरोपियों से की पूछताछ

इधर, रविवार को एनसीबी के डीआईजी नितिन चौबे टीम के साथ लोटीवाडा बडा गांव पहुंचे और जांच पड़ताल की। उन्होंने थानाधिकारी कैलाश नगर कानाराम सिरवी सहित पुलिस अधिकारियों के साथ अवैध रूप से एमडी ड्रग्स बनाने के कारखाने का मौका मुआयना कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। साथ ही इस मामले में पकड़े गए दोनों आरोपियों से पूछताछ की।
खेत में बने कमरे में चल रही थी ड्रग्स की फैक्ट्री

उल्लेखनीय है कि सिरोही जिले के कैलाश नगर थाना क्षेत्र के लोटीवाड़ाबड़ा गांव निवासी रगाराम मेघवाल के खेत में नशे की फैक्ट्री संचालित थी। खेत में बने एक कमरे में लैब की तरह से उपकरण लगे हुए थे, जहां एमडी ड्रग्स तैयार की जाती थी। इस काम में सहयोग व देखरेख लियादरा, थाना झाब सांचौर निवासी बजरंग विश्रोई पुत्र धनारामविश्रोई करता था।
दो दिन पहले एटीएस गुजरात, एनसीबी (नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) जोधपुर व सिरोही पुलिस की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए इस एमडी ड्रग्स बनाने की गुप्त फैक्ट्री का पर्दाफाश कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया था। टीमों ने दबिश देकर यहां से करीब 12 किलो तैयार एमडी ड्रग्स, केमिकल्स व उपकरण भी जब्त किए। जब्त की गई ड्रग्स की बाजार कीमत करीब 50 कराेड़ रुपए हैं।
रडार पर थे आरोपी

जानकारी के मुताबिक ड्रग्स कारोबार में लिप्त आरोपी एटीएस गुजरात और एनसीबी जोधपुर टीमों के सर्विलांस पर थे। यहां का पता चलने पर सिरोही पुलिस के सहयोग से संयुक्त कार्रवाई को अंजाम देकर इसका भंडाफोड़ किया गया।
जब्त की गई 50 करोड़ की एमडी ड्रग्स की जानी थी सप्लाई

डीएसपी भवानी सिंह के मुताबिक टीमों ने ड्रग्स फैक्ट्री में तैयार की गई 12 किलो एमडी ड्रग्स तथा 60 किलो लिक्विड फॉर्म में सेमी प्रोससेडमैथ व ड्रग्स बनाने के केमिकल तथा उपकरण जब्त किए हैं। यह ड्रग्स की खेप गुजरात सहित अन्य राज्यों व राजस्थान के विभिन्न स्थानों पर पहुंचाई जाने की तैयारी थी। इससे पहले ही दबोच लिया। जब्त ड्रग्स की बाजार कीमत करीब 50 करोड रुपए आंकी गई है। मौके पर जब्ती व अन्य कार्यवाही जारी है।
तीन-चार माह से कारोबार करने का अनुमान

एनसीबी व अन्य टीमें आरोपियों से यहां ड्रग्स कब से बनाई जा रही है, कहां-कहां सप्लाई की जानी थी आदि के बारे में गहनता से पूछताछ कर रही है। संभवतया यहां तीन-चार माह से ड्रग्स फैक्ट्री सैटअप करने का अनुमान है। साथ ही एक-दो बार ड्रग्स बनाने की जानकारी मिली है। केमिस्ट का काम करने वाला एक संदिग्ध के गुजरात से यहां आने की भी जानकारी मिली है। आरोपी वाटसएप कॉल के जरिए नशे का करोबार करते थे। इस सभी सवालों को लेकर आरेापियों से गहनता से पूछता की जा रही है। पूछताछ के बाद ही पूरे नेटवर्क का भंडाफोड़ हो सकेगा।

Home / Sirohi / खेत में फसल की जगह ड्रग्स की पैदावार, एनसीबी के डीआईजी पहुंचे मौके पर, आरोपियों से की पूछताछ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो