scriptलाइव लोकेशन : ट्रेन ही नहीं राजस्थान रोडवेज बसों को भी अब करें ‘ट्रेक’, वीटीएस से होगी मॉनिटरिंग | Patrika News
भरतपुर

लाइव लोकेशन : ट्रेन ही नहीं राजस्थान रोडवेज बसों को भी अब करें ‘ट्रेक’, वीटीएस से होगी मॉनिटरिंग

जानकारी के मुताबिक प्रदेश में रोडवेज की कुल 2800 बसों में से 2000 बसों में प्रथम चरण में वीटीएस लगाने के आदेश जारी हुए थे। इसका मकसद यह है कि वीटीएस लगी सभी गाडिय़ां ऑनलाइन एप से जुड़ जाएं और यात्री भी आसानी से गाड़ी की लाइव लोकेशन देख पाएं।

भरतपुरApr 27, 2024 / 02:39 pm

जमील खान

Rajasthan Roadways Live Tracking : भरतपुर. रोडवेज बस यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम अब रोडवेज बसों में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम (वीटीएस) लगाकर इन्हें एक एप से जोडऩे का कार्य कर रहा है। जिससे रोडवेज बसों की लाइव लोकेशन की जानकारी रोडवेज अधिकारी-कर्मचारियों के अलावा यात्रियों को भी मुहैया हो सकेगी। ज्ञात रहे बसों में वीटीएस लगने के बाद न केवल रोडवेज अधिकारी अपितु यात्री भी एप के माध्यम से देख सकेंगे कि आसपास कितनी रोडवेज बसों का संचालन हो रहा है।
जिस बस का टिकट यात्री ने बुक कराया है, वह बस कितनी देर में बस स्टैंड आएगी और कहां पर है, किस रूट पर चल रही है। इससे यात्रियों के समय की बचत होगी। यात्री बसों के समय के हिसाब से बस स्टैंड पहुंचेंगे। इतना ही नहीं वीटीएस लगने के बाद रोडवेज अधिकारी एप के माध्यम से ही बसों की गति की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। बस ओवरस्पीड होगी तो उसकी जानकारी भी एप से मिल जाएगी। चालक द्वारा बस को नियत गति से चलाने से ईंधन की बचत भी होगी। इसके साथ ही चालक की स्किल को मापने में भी मदद मिलेगी।
फिलहाल 2000 बसों में लगेगा वीटीएस
जानकारी के मुताबिक प्रदेश में सरकार बदलने के साथ ही रोडवेज की कुल 2800 बसों में से 2000 बसों में प्रथम चरण में वीटीएस लगाने के आदेश जारी हुए थे। इसका मकसद यह है कि वीटीएस लगी सभी गाडिय़ां ऑनलाइन एप से जुड़ जाएं और यात्री भी आसानी से गाड़ी की लाइव लोकेशन देख पाएं। साथ ही एप के जरिए निगम के अधिकारी भी बस की मॉनिटरिंग कर सकें। आदेश के अनुसार अप्रेल माह के अंत तक सभी बसों को वीटीएस से जोडऩा तय था। विभाग की ओर से यह काम तेज गति से किया जा रहा है। भरतपुर जिले में रोडवेज की कुल 135 बसें हैं, इनमें से 82 बसों में वीटीएस एवं पेनिक बटल लग चुका है। यानी भरतपुर डिपो की 56 बसों में से 33 बसों में तथा लोहागढ़ डिपो की 79 बसों में से 49 बसों में वीटीएस एवं पेनिक बटन लग चुका है। शेष बसों को भी जल्द ही वीटीएस सिस्टम से जोड़ा जा रहा है।
अगले माह आएंगी नई 20 बसें
जानकारी के मुताबिक जल्द ही अगले माह 15 मई तक भरतपुर डिपो के लिए नई 20 बसें आएंगी। नई बसें आने से जो रूट बंद पड़े हैं, उन भी बस चलाई जा सकेंगी। बता दें बसों की कमी के चलते लंबे समय से कई रूट बंद पड़े हैं। नई बसें आने से यात्रियों को बस की और भी बेहतर सुविधा मिल सकेगी। मुख्यालय की ओर से रोडवेज बसों में वीटीएस एवं पेनिक बटन लगवाया जा रहा है। इससे यात्रियों को खासा लाभ मिलेगा। अब तक भरतपुर डिपो की 33 एवं लोहागढ़ डिपो की 49 बसों में वीटीएस एवं पेनिक बटल लग चुका है, शेष में जल्द ही ये सिस्टम लग जाएगा। वहीं अगले माह भरतपुर को नई 20 बसें मिलने की संभावना है, जिससे बंद रूटों पर भी बसों का संचालन शुरू किया जा सकेगा। शक्ति सिंह नागर, मुख्य प्रबंधक भरतपुर, आगार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो